About us

 

About us

दीपक मंगला (डिंपल) का जन्म हरियाणा राज्य के तत्कालीन पलवल जिला स्थित ‘थाई मौहल्ला, पलवल’ में श्रीमति प्रेमवती मँगला और श्री वेद-प्रकाश मँगला के एक मध्यम-वर्गीय परिवार में 8 मार्च 1967 को हुआ। वह पूर्णतः शाकाहारी हैं।

युवावस्था में वह छात्र संगठन ‘अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद’ से जुडे तत्पश्चात वह युवा मोर्चा के पलवल मँडल के अध्यक्ष पद से युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष पद का कार्यभार सम्भाला। तत्पश्चात् युवा मोर्चा हरियाणा के प्रदेश सचिव से लगातार दो बार प्रदेश अध्यक्ष अध्यक्ष पद तक का सफ़र सफ़लतापूर्वक पूर्ण किया। श्री मँगला की संगठन के प्रति संघर्षशीलता, त्याग भावना व निष्ठा को देखते हुए संगठन ने उन्हें भारतीय जनता पार्टी, हरियाणा के प्रदेश सचिव के पद का कार्यभार सौंपा। तदोपरान्त उन्हें भारतीय जनता पार्टी, हरियाणा का प्रदेश महामँत्री का कार्यभार सौंपा गया।

किशोरावस्था में अपने पिता श्री वेद प्रकाश मँगला की पलवल स्थित मिठाई की दुकान पर पिता के कार्य में हाथ बँटाते हुए दीपक मँगला जी ने अपनी प्राथमिक शिक्षा ‘सरस्वती शिशु मंदिर, पलवल’ से पूरी की। उनकी माध्यमिक शिक्षा ‘सरस्वती सीनियर सैकेंडरी स्कूल, पलवल से पूर्ण हुई। तत्पश्चात उच्च शिक्षा उन्होंने सनातन धर्म कॉलेज ( एस0 डी0 कॉलेज ), पलवल से प्राप्त की। आगरा विश्वविद्यालय से वकालत (L.L.B.) करते हुए उन्होंने अपनी उच्चतम् शिक्षा पूर्ण की।

अपने माता-पिता की कुल 5 संतानों में से चौथे पुत्र दीपक मँगला ने बचपन से ही अपने पिता के कार्यभार में हाथ बँटाया। स्कूली शिक्षा के दौरान वे एक उच्च कोटि के छात्र थे तथा वाद-विवाद प्रतियोगिताओं में उनकी बेहद रुचि थी। इसके अलावा पलवल नगर परिषद के सर्वाधिक मतों से विजयी पार्षद रहते हुए लोगों की समस्याओं को सुलझाने का उनका सामाजिक व राजनैतिक अनुभव बहुत ही अच्छा रहा है। 

25 वर्ष की आयु में ‘दीपक मँगला’ का विवाह ‘मोनिका गोयल’ के साथ सम्पन्न हुआ। वर्तमान में एक व्यापारी एवं भाजपा प्रदेश प्रवक्ता का कार्यभार सम्भाले हुए दीपक मँगला एक पुत्र एवं एक पुत्री के पिता हैं ।

उन्हें राजनीति में आने की प्रेरणा पूर्व मुख्य संसदीय सचिव एवं विधायक स्व0 मूलचंद जी मँगला से मिली एवं उनका जीवन श्री मूलचंद जी मँगला के जीवन से पूर्णतया प्रभावित है ।